janhittimes

क्या द न्यूयॉर्क टाइम्स धोखाधड़ी कर रहा है…और कृत्रिम रूप से ग्राहकों की संख्या को ऊंचा रख रहा है?

न्यूयॉर्क टाइम्स कंपनी ने हाल ही में बताया कि वह 9.1 मिलियन ग्राहकों तक पहुंचकर अपने लक्षित ग्राहक आधार तक पहुंचने के करीब थी। स्पोर्ट्स वेबसाइट द एथलेटिक के अधिग्रहण के बाद, इसने 387,000 का एक नया ग्राहक आधार जोड़ा। टाइम्स अब 2027 के अंत तक 15 मिलियन ग्राहकों तक पहुंचने के अपने लक्ष्य के करीब है। हालांकि, एक पकड़ प्रतीत होती है। हाल ही में फॉक्स न्यूज की जांच से पता चलता है कि द टाइम्स व्यापक ग्राहक धोखाधड़ी कर रहा है। जांच टकर कार्लसन टुनाइट शो पर 14 मई 2022 को प्रसारित की गई थी।

14 मई 2022 को प्रसारित होने वाले टकर कार्लसन शो को ट्विटर हैंडल @ColumbiaBugle द्वारा साझा किया गया था। वीडियो में, टकर कार्लसन ने बताया कि कैसे द न्यूयॉर्क टाइम्स अनिवार्य रूप से अपने ग्राहकों को सदस्यता समाप्त करने की अनुमति नहीं देता है और उनसे महीने-दर-महीने $17 का शुल्क लेता रहता है।

शो में बताया गया है कि कैसे फॉक्स न्यूज के एक अन्य कर्मचारी ने सदस्यता समाप्त करने की कोशिश की और न तो ऐसा करने की अनुमति दी गई और न ही रिफंड के लिए कोई प्रावधान किया गया क्योंकि सिस्टम ने उसे सदस्यता समाप्त करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया था।

टकर कार्लसन शो ने द न्यू यॉर्क टाइम्स द्वारा सब्सक्राइबर धोखाधड़ी करने के बारे में क्या पाया
टकर कार्लसन एक बुनियादी सवाल पूछकर अपने खंड की शुरुआत करते हैं कि शायद हर भारतीय गूंज – हम जानते हैं कि न्यूयॉर्क टाइम्स अपठनीय है। फिर इसका सब्सक्राइबर बेस कैसे बढ़ता जा रहा है?
टकर कार्लसन शो के निर्माताओं में से एक ने लगभग एक साल पहले द न्यूयॉर्क टाइम्स को सब्सक्राइब किया था। जब द टाइम्स ने अपनी सदस्यता दर बढ़ाकर 17 डॉलर प्रति माह कर दी, तो निर्माता ने अपनी सदस्यता रद्द करने का प्रयास किया। अप्रैल में, निर्माता ने द टाइम्स के प्रतिनिधियों से बात की और उन्हें आश्वासन दिया गया कि सदस्यता रद्द कर दी जाएगी। हालांकि, इस महीने (मई), निर्माता को फिर से $17 का बिल मिला।

बुधवार को, निर्माता ने यह सुनिश्चित करने के लिए फिर से फोन किया कि रद्दीकरण हो गया है और आश्वासन दिया गया था कि यह होगा। हालांकि, एक बार फिर ऐसा नहीं हुआ। टकर कार्लसन का कहना है कि 14 मई को निर्माता से एक और $17 का शुल्क लिया गया था। जब निर्माता ने यह पता लगाने के लिए फिर से फोन किया कि क्या हो रहा है, तो टकर कार्लसन का कहना है कि ग्राहक सेवा प्रतिनिधि ने अनिवार्य रूप से स्वीकार किया कि द न्यूयॉर्क टाइम्स धोखाधड़ी कर रहा था। शो तब निर्माता और द न्यूयॉर्क टाइम्स ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के बीच हुई पूरी बातचीत को चलाने के लिए आगे बढ़ता है।

सबसे पहले, ग्राहक सेवा प्रतिनिधि निर्माता को पुष्टि करता है कि सिस्टम ने रद्द करने के अनुरोध को “अस्वीकार” कर दिया है। उन्होंने रद्द करने की अस्वीकृति का कारण यह बताया कि एक लेनदेन पहले से ही प्रगति पर था।

NYT

11 अप्रैल को, सदस्यता को रद्द करने का एक और प्रयास किया गया था, लेकिन इसे सिस्टम द्वारा भी अस्वीकार कर दिया गया था, प्रतिनिधि ने कहा।

NYT

अनिवार्य रूप से, अब तक, ऐसा प्रतीत होता है कि द न्यूयॉर्क टाइम्स अपने ग्राहकों को अपनी सदस्यता रद्द नहीं करने देता, भले ही वे यह देना चाहते हों कि निर्माता का अनुरोध दो अलग-अलग अवसरों पर “सिस्टम द्वारा अस्वीकार कर दिया गया” था।

निर्माता, अपनी सदस्यता रद्द करने में विफल रहा, फिर वापसी की मांग की। इसके लिए भी उन्हें बताया गया था कि “सिस्टम रिफंड की अनुमति नहीं देता है”।

NYT

इस घटना में, ग्राहक सेवा प्रतिनिधि द न्यू यॉर्क टाइम्स चिकेनरी में निर्माता के रूप में भ्रमित लग रहा था। वह पहले कहती है कि वह धनवापसी की प्रक्रिया करेगी, हालांकि, उसे जल्दी से पता चलता है कि सिस्टम इसकी अनुमति नहीं देता है। “एक और घटना क्यों संसाधित की जा रही है, इसका कोई मतलब नहीं है?”, वह कहती हैं।

फॉक्स्ड, प्रतिनिधि का कहना है कि सिस्टम को काम की जरूरत है और “यह ठीक नहीं है”।

NYT

प्रतिनिधि स्वीकार करता है कि “ग्राहकों से रद्द करने के बाद भी शुल्क लिया गया है”।

अनिवार्य रूप से, द न्यूयॉर्क टाइम्स के प्रतिनिधि ने स्वीकार किया कि सबसे पहले, सिस्टम किसी को अपनी सदस्यता रद्द करने की अनुमति नहीं देता है और यदि व्यक्ति यह मानता है कि NYT जरूरतमंदों को करने के लिए पर्याप्त नैतिक होगा, तो उन्हें जल्द ही पता चल जाएगा कि उनसे सदस्यता के लिए बार-बार शुल्क लिया जा रहा है। रद्द करना चाहता था। इसके अलावा, ग्राहकों को रिफंड देने का कोई विकल्प नहीं है।

हंसते हुए, टकर कार्लसन को आश्चर्य होता है कि क्या कोई द न्यू यॉर्क टाइम्स के खिलाफ क्लास एक्शन लॉ का मुकदमा दायर करेगा।

यहां यह ध्यान देने योग्य है कि चीनी सरकार के प्रचार आउटलेट, चाइना डेली ने कथित तौर पर 4 वर्षों में अमेरिकी समाचार पत्रों को विज्ञापन और मुद्रण शुल्क में $19 मिलियन का भुगतान किया है। चाइना डेली द्वारा न्याय विभाग में दायर दस्तावेजों के अनुसार, कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र ने वॉल स्ट्रीट जर्नल (WSJ) को $6 मिलियन, वाशिंगटन पोस्ट को $4.6 मिलियन, विदेश नीति को $2,40,000, न्यूयॉर्क को $50,000 का भुगतान किया था। टाइम्स, डेस मोइनेस रजिस्टर को $34,600 और CQ-रोल कॉल के लिए $76,000। दरअसल, कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र ने भी ट्विटर पर विज्ञापन पर 2,65,822 डॉलर खर्च किए थे।

2018 में, न्यूयॉर्क टाइम्स और वाशिंगटन पोस्ट दोनों ने एक प्रायोजित समाचार शीर्षक से चलाया, जिसका शीर्षक था, “बेल्ट एंड रोड अलाइन विद अफ्रीकन नेशंस।” इसी समाचार के साथ एक अन्य कहानी भी थी, जिसमें ट्रंप प्रशासन की आलोचना की गई थी। यह पढ़ा, “अमेरिकी घर खरीदारों पर टोल लेने के लिए टैरिफ।” समाचार मद में इस बात पर जोर दिया गया था कि चीन पर अमेरिकी टैरिफ में वृद्धि से अमेरिका में घर बनाने की लागत कैसे बढ़ेगी। अपने हितों को आगे बढ़ाने के लिए एक उपकरण के रूप में विदेशी कागजात का उपयोग करने के चीन के प्रयास को फ्रीडम हाउस, हूवर इंस्टीट्यूशन और अन्य लोकतंत्र समर्थक समूहों जैसे संगठनों द्वारा इंगित किया गया था।

By : News Desk

Web Stories

Related News