एशिया के दो सबसे धनी व्यक्ति – गौतम अडानी और मुकेश अंबानी, भारत के मीडिया क्षेत्र में दोगुने हो रहे हैं। एक ऐसे क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा तेज कर रहे हैं जहां नेटफ्लिक्स इंक और अमेज़ॅन डॉट कॉम इंक भी एक अरब से अधिक दर्शकों के लिए होड़ कर रहे हैं। वायकॉम18 मीडिया प्राइवेट, पैरामाउंट ग्लोबल के साथ अंबानी का स्थानीय संयुक्त उद्यम, जेम्स मर्डोक समर्थित बोधि ट्री सिस्टम्स के नेतृत्व में एक फंडिंग राउंड में 135 बिलियन रुपये (1.8 बिलियन डॉलर) प्राप्त करने के लिए तैयार है।
आपको बता दें कि, टाइकून की प्रमुख कंपनी अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने अलग से कहा कि उसने एक नई मीडिया सहायक कंपनी की स्थापना की है, जो बढ़ते बाजार का दोहन करने की उसकी महत्वाकांक्षाओं का संकेत देती है। दरअसल, वायकॉम18 का निवेश और मीडिया में अदानी का प्रवेश एक मजबूत स्थानीय फिल्म उद्योग, बढ़ते मध्यम वर्ग और तेजी से इंटरनेट तक पहुंच के साथ बाजार में दर्शकों और सामग्री के लिए लड़ाई में एक नए चरण को चिह्नित करता है।
लेकिन यह एक कठिन बाजार भी साबित हुआ है। उदाहरण के लिए, ग्राहकों को जोड़ने के लिए संघर्ष करते हुए, नेटफ्लिक्स को कीमत के प्रति जागरूक उपयोगकर्ताओं को लुभाने के लिए अपनी फीस में कटौती करनी पड़ी है। मीडिया पार्टनर्स एशिया के कार्यकारी निदेशक विवेक कूटो ने कहा, “फिर भी, भारत चीन के बाहर एशिया में एकमात्र पूर्ण पैमाने पर, उच्च विकास का अवसर है।” “इंडोनेशिया भी है, लेकिन यह अभी भी कुछ पेग्स नीचे है मापनीयता।
” मुंबई में गुरुवार को रिलायंस के शेयर 1.5 फीसदी चढ़ गए। TV18 ब्रॉडकास्ट लिमिटेड 18% गिर गया, जबकि Network18 20% गिर गया। जहां अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड अपने नेटवर्क18 मीडिया एंड इंवेस्टमेंट्स लिमिटेड के माध्यम से भारतीय मीडिया क्षेत्र में अपना दायरा बढ़ा रही है, वहीं अदानी अभी शुरुआत कर रही है।
एक बयान के अनुसार, पिछले महीने, अदानी मीडिया वेंचर्स लिमिटेड क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया प्राइवेट में हिस्सेदारी खरीदने के लिए सहमत हुई। क्विंटिलियन ब्लूमबर्ग न्यूज के माता-पिता ब्लूमबर्ग एलपी का भारतीय भागीदार था।